मुक्तिधाम हो तो ऐसा: गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ बी जे पी उम्मीदवार चौधरी कृष्णपाल गुर्जर और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने विभिन्न जन सभाओं को संबोधित किया । वाराणसी में दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली

मुक्तिधाम हो तो ऐसा: गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

Simran Singh 28-07-2023 13:49:44

सिमरन सिंह  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया, 
नई दिल्ली:  मनोज उपाध्याय, पोरसा (मुरैना) मुक्तिधाम नाम सुनकर यूं तो हर कोई सहम जाता है, लेकिन मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के पोरसा में एक ऐसा मुक्तिधाम है जिसे लोग बार-बार देखना पसंद करते है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला मुक्तिधाम को कोई क्यों पसंद करेगा। लेकिन ये हकीकत है, और इसकी वजह है समाजसेवी डॉ. अनिल गुप्ता। जी हां, जिन्होंने इस मुक्तिधाम को स्वर्ग सा सुंदर बना डाला है। इसकी गूंज ना केवल देश-प्रदेश में, बल्कि अब विदेश में भी होने लगी है। पोरसा के इस मुक्तिधाम का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है, और इसे इस मुकाम तक पहुंचाने वाले डॉ. अनिल गुप्ता का ब्रिटिश पार्लियामेंट लंदन में 14 सितंबर 2023 से विशेष सम्मान से नवाजा जाएगा।   

पोरसा में पिछले 31 साल से समाज सेवा कर रहे समाजसेवी डॉ अनिल गुप्ता की कार्यशैली व सेवा के जुनून का जीता जागता उदाहरण मुक्तिधाम पोरसा है। यह पोरसा जिला मुरैना, मध्यप्रदेश के साथ पूरे भारत के लिए गौरव की बात है। सिरसागंज उत्तर प्रदेश में जन्मे डॉक्टर अनिल गुप्ता सन 1982 में पोरसा में आए तब वो एक शव यात्रा में मुक्तिधाम पहुंचे वहां की

व्यवस्थाएं पूरी तरह खराब थी, टीन शेड नहीं था, जून का महीना था गर्मी से सभी लोग बेहाल हो गए। तब डॉक्टर अनिल गुप्ता ने  शपथ ली की वे इसे सुधार कर रहेंगे।
इसके बाद उन्होंने बाजार से सहयोग लेकर कुछ शासन से सहयोग लेकर अपना श्रमदान देकर मुक्तिधाम को संवारकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में बाद में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया इसकी चर्चा सभी जगह हुई और उनको कई अवार्ड देकर सम्मानित भी किया गया।

मुक्तिधाम के पर्यावरण को ध्यान में रखकर प्रदूषण मुक्त अंत्येष्टि ग्रह भी बनाया है, साथ में यहां सभी बच्चे बुजुर्ग महिलाएं योग करते हुए पार्क झरनॉ झूलों और गार्डन का आनंद लेते है।  गार्डन में ओम त्रिशूल और स्वास्तिक को आर्टिकल औषधियों द्वारा बनाया गया है, शाम की बेला में पक्षियों का कलरव झूलों का आनंद देखने को मिलता है। यह पर्यटक स्थल जैसा हो गया है लोग इसे दूर-दूर से देखने आते हैं। पोरसा मुक्तिधाम महाकाल की आज्ञा अनुसार डॉक्टर अनिल कुमार गुप्ता पत्नी लक्ष्मी गुप्ता को लेकर लंदन ब्रिटिश पार्लियामेंट में सम्मान समारोह में जाकर पुरस्कार ग्रहण करेंगे। 

पोरसा के लिए यह गौरव की बात है इस प्रकार का जुनून हर व्यक्ति में नहीं होता है इस उपलब्धि पर शहर पोरसा के लोग तथा अन्य शहरों के लोग भी साधुवाद देते हैं ,और पोरसा के मुक्तिधाम की तर्ज  पर अब कई शहरों में मुक्तिधाम की रचना की जा रही है जो अपने आप में एक मिसाल है। पोरसा मुक्तिधाम को अंतरराष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार ब्रिटिश पार्लियामेंट लंदन में संयुक्त सम्मेलन में यह सम्मान डॉक्टर अनिल गुप्ता को दिया जाएगा। 

 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :